Uttaranchal News, 4 नवंबर 2022: Chinese Rocket: ऐसा लग रहा है कि चीन किसी भी क्षेत्र में अब भरोसे लायक नहीं रहा. वहां की सरकार और जनता कुछ न कुछ अजीबो-गरीब चीजें करते रहती है. चीन का एक रॉकेट पृथ्वी की तरफ आ रहा है. और हैरान करने वाली बात ये है कि चीन पर इसका कोई नियंत्रण नहीं है. यानी ये रॉकेट कहीं भी गिर सकता है. ऐसे में भारी नुकसान की आशंका जताई जा रही है. लिहाजा वैज्ञानियों ने अलर्ट पर रहने को कहा है. इस साल ये दूसरा मौका है जब अनियंत्रित चीनी रॉकेट धरती की तरफ आ रहा है.

एयरोस्पेस एक्सपर्ट के मुताबिक ये रॉकेट करीब 23 टन का है. यानी आसाना भाषा में समझें तो ये 10 मंजिला इमारत के आकार के समान है. शनिवार यानी 5 नवंबर को ये वायुमंडल में टूट जाएगा. इसके बाद धरती पर इसके टुकड़े कहां गिरेंगे इसकी कोई गारंटी नहीं है.

अलर्ट पर वैज्ञानिक
वैज्ञानिक अब चीनी अधिकारियों से रॉकेट का रास्ता निर्धारित करने के लिए अधिक जानकारी देने का आह्वान कर रहे हैं. इस रॉकेट को सोमवार को तियांगोंग अंतरिक्ष स्टेशन से लॉन्च किया गया था. स्पेस डॉट कॉम ने एयरोस्पेस कॉरपोरेशन के कॉरपोरेट चीफ इंजीनियर ऑफिस के सलाहकार टेड मुएलहौप्ट के हवाले से कहा, ‘दुनिया की 88 प्रतिशत आबादी जोखिम में है, और इसलिए सात अरब लोग जोखिम में हैं चीनी अंतरिक्ष मलबा उन पर गिर रहा है.’

क्या कह रहे हैं एक्सपर्ट
द एयरोस्पेस कॉरपोरेशन के सेंटर फॉर ऑर्बिटल डेब्रिस एंड रीएंट्री स्टडीज (कॉर्ड्स) के प्रोजेक्ट लीडर ग्रेगरी हेनिंग ने डेली मेल को बताया, ‘जैसे-जैसे रॉकेट बॉडी की ऊंचाई कम होती जाती है और फिर से प्रवेश आता है, ये सिकुड़ जाएगी. लेकिन सटीक स्थान तब तक ज्ञात नहीं होगा जब तक कि यह वास्तव में प्रवेश नहीं करता है. इस बारे में भविष्यवाणी करने के लिए अभी भी बहुत अनिश्चितता है.

दूसरी बार गिरेगा अनियंत्रित रॉकेट
इस साल जुलाई में चीन का अनियंत्रित लॉन्ग मार्च 5बी रॉकेट हिंद महासागर में मलेशिया के बोर्नियो द्वीप के पास कहीं गिरा था. हालांकि इसका सटीक पता नहीं लगाया जा सका कि रॉकेट का मलबा कहां गिरा था. चीन की अंतरिक्ष एजेंसी ने भी कहा था कि उसका रॉकेट पृथ्वी के वायुमंडल में फिर से प्रवेश कर गया और इसका अधिकांश भाग नीचे गिरने के दौरान जल गया.