Uttaranchal News, चमोली 19 अक्टूबर 2022: दीपावली से ठीक पहले 21 अक्टूबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रस्तावित बदरीकेदार दौरे (PM Narendra Modi tour Badrinath) को लेकर तैयारियां तेज हो गई हैं. वहीं सूबे के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी (CM Pushkar Singh Dhami) व्यवस्थाओं का जायजा लेने के लिए तड़के 7:30 बजे बदरीनाथ धाम पहुंचे. इस दौरान मंदिर समिति (Badrinath Temple Committee) के कर्मचारियों ने सीएम का हेलीपैड पर स्वागत किया.

बदरीनाथ धाम पहुंचकर सीएम धामी ने जिलाधिकारी से मास्टरप्लान के तहत चल रहे कार्यों के बारे में जानकारी ली. साथ ही पुलिस अधीक्षक चमोली श्वेता चौबे से प्रधानमंत्री के आगमन की तैयारियों को लेकर सुरक्षा व्यस्थाओं के बारे में भी जानकारी ली. बता दें कि दिवाली से पूर्व माणा में प्रधानमंत्री मोदी सेना के जवानों को दीपावली की शुभकामना भी देंगे.

मंदिर समिति ने सीएम का किया स्वागत

सीएम धामी ने क्या कहा: इस मौके पर सीएम पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि बदरीनाथ मास्टर प्लान पर तेजी से काम चल रहा है और दिसंबर 2023 तक सभी काम खत्म करने का लक्ष्य रखा है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 21 अक्टूबर को यहां पहुंचेंगे और कुछ सड़कों और हेमकुंड रोपवे का शिलान्यास करेंगे. जिसके बाद पीएम मोदी केदारनाथ धाम भी जाएंगे जहां वह केदारनाथ केबल कार की आधारशिला रखेंगे. पीएम माणा गांव भी जाएंगे और स्थानीय लोगों से मुलाकात करेंगे और एक जनसभा को भी संबोधित करेंगे.

धन सिंह ने भी लिया तैयारियों का जायजा: प्रदेश के उच्च शिक्षा व स्वास्थ्य मंत्री के साथ साथ चमोली जनपद के प्रभारी मंत्री डॉ. धन सिंह रावत देर रात को कर्णप्रयाग पहुंचे. यहां लोनिवि के निरीक्षण भवन में भाजपा कार्यकर्ताओं ने प्रभारी मंत्री का जोरदार स्वागत किया. आज प्रभारी मंत्री आगामी 21 अक्टूबर को प्रस्तावित प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बदरीनाथ दौरे को लेकर की गयी तैयारियों की समीक्षा बैठक करेंगे. प्रभारी मंत्री मंत्री डॉ. धन सिंह रावत ने बताया कि वह आगामी चार दिनों तक चमोली जनपद में रहकर प्रधानमंत्री के दौरे की तैयारियों का जायजा लेंगे. कर्णप्रयाग में चमोली के भाजपा विधायक भूपाल राम टम्टा, अनिल नौटियाल व भाजपा जिलाध्यक्ष रघुवीर बिष्ट के साथ कार्यकर्ताओं की बैठक लेने के उपरांत मंत्री रावत बदरीनाथ धाम के लिए रवाना हो गए हैं.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 21 अक्टूबर को बाबा केदारनाथ और बदरीनाथ के दर्शन करेंगे. इसके साथ ही प्रधानमंत्री अपने ड्रीम प्रोजेक्ट सोनप्रयाग-केदारनाथ रोपवे परियोजना का शिलान्यास भी करेंगे. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) दिवाली से पहले बाबा केदारनाथ (Kedarnath) और बदरीनाथ (Badrinath) के दर्शन करेंगे. अपने इस दौरे के दौरान प्रधानमंत्री अपने ड्रीम प्रोजेक्ट सोनप्रयाग-केदारनाथ रोपवे परियोजना का शिलान्यास भी करेंगे. जिला प्रशासन से मिली जानकारी के मुताबिक पीएम नरेंद्र मोदी 21 अक्टूबर 2022 को सुबह 7:55 बजे केदारनाथ हेलीपैड पहुंचेंगे. प्रधानमंत्री सुबह 8.30 बजे से 9 बजे तक बाबा केदार का दर्शन-पूजन करेंगे. इसके बाद पीएम मोदी केदारनाथ रोप-वे प्रोजेक्ट का शिलान्यास करेंगे.

बदरीनाथ मास्टर प्लानः पीएम मोदी के केदारनाथ की तर्ज पर बदरीनाथ धाम को विकसित करने के ड्रीम प्रोजेक्ट के तहत 424 करोड़ का मास्टर प्लान तैयार किया गया है. 3 चरणों में बदरीनाथ में सुविधाओं के लिए बुनियादी ढांचे का विकास किया जा रहा है. प्रस्तावित मास्टर प्लान के तहत बदरीनाथ धाम में पहले चरण में शेषनेत्र व बदरीश झील का सौंदर्यीकरण किया जा रहा है. दूसरे चरण में बदरीनाथ मुख्य मंदिर व उसके आसपास के क्षेत्र की कायापलट की जाएगी. वहीं, तीसरे व अंतिम चरण में मंदिर से शेषनेत्र झील को जोड़ने वाले आस्था पथ का निर्माण कार्य किया जाएगा.