उत्तराखंड समाचार , नैनीताल, 16 सितंबर 2022। बीडी पांडे जिला अस्पताल में काफी समय से बंद पड़ी सीटी स्कैन मशीन को आखिरकार शुरू कर दिया गया है। गुरुवार को ‘डॉक्टर्स फॉर यू’ की टीम ने अस्पताल में लगाई गई सीटी स्कैन मशीन का संचालन किया। डॉक्टर्स फॉर यू’ के डॉ. पीयूष पंत ने बताया कि अब संस्था ने स्वास्थ्य महानिदेशक को नैनीताल एवं खटीमा में लगी सीटी स्कैन मशीनों को संस्था के माध्यम से सरकारी दरों से भी कम दरों में, स्वयं तकनीशियन एवं ऑनलाइन रिपोर्ट हेतु रेडियोलॉजिस्ट आदि की व्यवस्था के साथ ही भविष्य में कभी खराबी होने पर 24 से 48 घंटे में मरम्मत कर चालू करने की सुविधा के साथ प्रस्ताव दे रहे हैं। इस बारे में उच्चाधिकारियों से बात होकर सहमति भी प्राप्त हो गई है। उन्होंने तथा जिला चिकित्सालय के प्रमुख चिकित्सा अधीक्षक डॉ. वीके पुनेरा ने उम्मीद जताई है कि अगले सप्ताह से सीटी स्कैन मशीन जनता को लाभ देना प्रारंभ कर देगी।

इस दौरान संस्था के डॉक्टर पीयूष पंत ने बताया कि संस्था ने तीन करोड़ की लागत से सीटी स्कैन मशीन अस्पताल में लगाई थी। सीटी स्कैन प्रिंटर उपलब्ध न होने और फ्यूज खराब होने के चलते इसका संचालन नहीं हो पा रहा था। गुरुवार को मशीन को ठीक कर दिया गया। शुक्रवार से अस्पताल आने वाले मरीजों को सीटी स्कैन का लाभ मिल सकेगा। बीते मई माह में स्वास्थ्य मंत्री डॉ. धन सिंह रावत ने मशीन का शुभारंभ किया था, लेकिन इसके बाद लोगों को इसका लाभ नहीं मिल पा रहा था।

मुख्यालय स्थित बीडी पांडे जिला चिकित्सालय एवं खटीमा के सरकारी चिकित्सालय में शीघ्र सरकारी दरों से भी कम में सीटी स्कैन की सुविधा शुरू होने की उम्मीद की जा सकती है। बताया गया है कि सिर का सीटी स्कैन यहां सरकारी दर 2385 की जगह करीब 1600 रुपए में और शेष पूरे शरीर का सीटी स्कैन सरकारी दर 3424 रुपए की जगह 2000 से 25-26 सौ रुपए के बीच में किया जाएगा। यह भी होगा कि यहां सीटी स्कैन की रिपोर्ट करीब दो घंटे में मिल जाएगी। इस सुविधा के अगले सप्ताह से शुरू होने की संभावना जताई जा रही है।