Uttarakhand News 11 अक्टूबर 2022 अल्मोड़ा: जिले में साइबर ठगी की चपेट में आए तीन लोगों की मायूसी उस वक्त खुशी की लहर में बदल गई, जब उनकी मेहनत की कमाई खाते में वापस आ गई। इन तीन लोगों के खाते से कुल 1.07 लाख रुपये साइबर ठगों ने उड़ा लिये थे। जिसमें पुलिस के साइबर सैल की ठोस कार्रवाई से 75,099 रुपये खातों में वापस आ चुके हैं, हालांकि एक व्यक्ति के 32 हजार रुपयों की वापसी का इंतजार है।

साइबर ठगी का पहला मामला खत्याड़ी अल्मोड़ा निवासी आनंदी नेगी का था, उनके खाते से 62,500 रुपये निकाल लिये थे, जबकि दूसरा मामला दन्या निवासी दीप्ति साह का था, उनके खाते से 4,599 रुपये उड़ा लिये थे और तीसरे मामले में सोमेश्वर, अल्मोड़ा निवासी रवि के खाते से 40,000 रुपये साइबर ठगों ने निकाल लिये। इन तीनों ने इस बात की शिकायत का प्रार्थना पत्र पुलिस के साइबर सैल अल्मोड़ा को दिया था।

एसएसपी प्रदीप कुमार राय ने पुलिस उपाधीक्षक आपरेशन ओशीन जोशी को त्वरित कार्यवाही के निर्देश दिए। सीओ ओशीन जोशी के नेतृत्व में साईबर सैल ने उक्त प्रार्थना पत्रों पर त्वरित एक्शन लिया और संबंधित से आवश्यक पत्राचार व मेल किए। धन वापसी तक प्रयास चलते है। पुलिस ने बताया कि साइबर सेल के इन्हीं प्रयासों के चलते आनंदी नेगी के खाते में 62,500 रुपये, दीप्ति शाह के खाते में 4,599 रुपये तथा रवि के खाते में 8,000 रुपये वापस करा दिए गए हैं। पीड़ित रवि की शेष धनराशि को शीघ्र लौटाने के लिए साइबर सेल अल्मोड़ा द्वारा लगातार प्रयास किए जा रहे हैं। धनराशि खाते में वापस आने पर उक्त पीड़ितों व्यक्तियों ने अल्मोड़ा पुलिस व साईबर सैल की त्वरित कार्यवाही के लिए प्रशंसा की है।

एसएसपी प्रदीप कुमार राय ने आम जनमानस से कहा है कि साइबर ठगों द्वारा विविध तरीके अपनाकर लोगों को ठगी का शिकार बनाया जा रहा है। उन्होंने अपील की है कि किसी भी अनजान व्यक्ति के प्रलोभन के लालच में आकर अपनी मेहनत की कमाई गंवाने से बचें और किसी अनजान व्यक्ति से अपना OTP व बैंक/एटीएम/क्रेडिट कार्ड डिटेल शेयर ना करें। उन्होंने यह भी कहा है कि साईबर ठगी का शिकार होने पर बिना देर किए साइबर हेल्प लाईन नंबर 1930 या नजदीकी थाना व साईबर सैल को सूचित करें।