Uttarakhand News, Dhanteras 2022, 21 अक्टूबर 2022: त्योहारों का मौसम आरंभ हो चुका है. हर कोई त्योहार को उत्साह और भव्यता के साथ मनाकर खुश होता है. धनतेरस (Dhanteras 2022) के दिन से दीपावली का पांच दिवसीय पर्व आरंभ हो जाएगा. लोग अपने उत्साह को रोक नहीं पा रहे हैं और अपनी खरीदारी आरंभ कर चुके हैं. इस वर्ष दीवाली सोमवार, 24 अक्टूबर 2022 को मनाई जाएगी. धनतेरस या धन्वंतरि जयंती या धनत्रयोदशी या धन्वंतरी त्रयोदशी पर्व का प्रथम दिवस माना जाता है. इस दिन का जितना महत्व आपके स्वास्थ्य के लिहाज से है, उतना ही महत्व आपकी आर्थिक सेहत से जुड़ा होता है. ऐसे में जानते हैं कि इस मौके पर क्या आपकी खरीदारी आपके पूरे साल पर कैसे असर डाल सकती है.

धनतेरस के दिन सोने-चांदी के सामान की खरीदारी की जाती है. मान्यता है कि धनतेरस के दिन खरीदारी करने से घर में बरकत आती है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि धनतेरस के दिन सोना चांदी या बर्तनों के अलावा भी कुछ विशेष चीजें खरीदना शुभ माना जाता है. आइए जानते हैं क्या हैं वो खास वस्तुएं जिन्हें धनतेरस पर खरीदने से लाभ होने की संभावना (Buy These Things on Dhanteras) है.

ज्योतिषियों के मुताबिक इस साल धनतेरस की खरीदारी के लिए दो दिन शुभ मुहूर्त हैं. मान्यता के अनुसार सोना, चांदी और बर्तनों की खरीदारी करना शुभ होता है. इसके साथ ही इस दिन चांदी के लक्ष्मी-गणेश वाले सिक्के भी खरीदे जाते हैं. इस बार धनतेरस पर खरीदारी के लिए 27 साल बाद खास संयोग बन रहा है. दरअसल, इस बार धनतेरस पर खरीदारी के लिए 2 दिन शुभ रहेंगे. पंचांग के अनुसार, इस साल त्रयोदशी तिथि 22 अक्टूबर को शाम 6 बजकर 02 मिनट से शुरू हो रही है. जबकि त्रयोदशी तिथि 23 अक्टूबर को शाम 6 बजकर 03 मिनट तक मान्य रहेगी. ऐसे में पहले दिन रात में और दूसरे दिन पूरे दिन खरीदारी की जा सकती है. उदया तिथि की मान्यतानुसार, धनतेरस 23 अक्टूबर को मनाया जाएगा.

खरीदारी के लिए क्या शुभ है-

  • श्रीयंत्र- धनतेरस के दिन लोग सोना चांदी खरीदते हैं. लेकिन इसके अतिरिक्त लोगों को श्रीयंत्र की खरीदारी भी करनी चाहिए. धार्मिक मान्यता के अनुसार दीपवाली के दिन श्रीयंत्र की पूजा करने से माता लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं.
  • झाड़ू- दीपावाली के दौरान साफ सफाई का विशेष ध्यान रखना चाहिए. इसीलिए धार्मिक मान्यता के अनुसार धनतेरस के दिन झाड़ू की खरीदारी करना शुभ माना जाता है. झाड़ू को माता लक्ष्मी का स्वरूप भी माना जाता है, लेकिन झाड़ू खरीदते समय या ध्यान रखें कि फूल झाड़ू न लें बल्कि सींक वाली झाड़ू खरीदने से घर से दरिद्रता दूर होती है.
  • मिट्टी के दीये- धनतेरस के दिन मिट्टी के दीये खरीदना भी शुभ माना जाता है. मान्यता है कि धनतेरस के दिन घर में मिट्टी के दीये लाने से सुख समृद्धि बनी रहती है और माता लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं.
  • धनिए के बीज- धनतेरस के दिन धनिए के बीज खरीदना सुख समृद्धि का प्रतीक माना जाता है. पौराणिक मान्यताओं के अनुसार दीपावली की पूजा के दौरान माता लक्ष्मी को धनिया के बीज अर्पित करने के बाद उसे अपनी तिजोरी में रखने से घर में धन धान्य का भंडार रहेगा.
  • गोमती चक्र- धनतेरस के दिन अच्छे स्वास्थ्य और संपन्नता के लिए गोमती चक्र को खरीदना की सलाह दी जाती है. धनतेरस के दिन 11 गोमती चक्र खरीद कर पीले कपड़े में बांधकर अपनी तिजोरी या लॉकर में रख सकते हैं.

धनतेरस पर गलती से भी न खरीदें ये चीजें

  • धनतेरस के दिन लोहे की वस्तुएं घर लाना शुभ नहीं माना जाता है. कहा जाता है कि धनतेरस के दिन लोहे से बनी कोई भी वस्तु यदि आप घर लाते हैं, तो घर में दुर्भाग्य का प्रवेश हो जाता है और ये शुभ फल नहीं देता है.
  • धनतेरस के दिन एल्युमिनियम या स्टील की वस्तुएं भी न खरीदें. मान्यता है कि स्टील या एल्युमिनियम के बने बर्तन या अन्य कोई सामान खरीदने से मां लक्ष्मी रूठ जाती हैं और घर में दरिद्रता का वास होता है. कहा जाता है कि एल्युमिनियम पर राहु का प्रभाव होता है, इसलिए इसे दुर्भाग्य का सूचक भी माना जाता है.
  • धनतेरस के दिन प्लास्टिक की वस्तुएं खरीदना अशुभ माना जाता है. ज्योतिष के अनुसार, यदि आप धनतेरस के दिन घर में कोई भी प्लास्टिक की चीज लेकर आएंगे तो इससे धन के स्थायित्व और बरकत में कमी आ सकती है.
  • मान्यता है कि धनतेरस के शुभ अवसर पर शीशे या कांच की बनी चीजें भी बिल्कुल नहीं खरीदनी चाहिए. शीशे या कांच का सीधा संबंध राहु से होता है. यदि घर में राहु प्रवेश कर जाए तो इससे घर में गरीबी आती है.
  • धनतेरस के दिन चीनी मिट्टी या बोन चाइना से बनी कोई भी वस्तु नहीं खरीदनी चाहिए. ये चीजें घर में आने वाली बरकत में बाधा डालती हैं.