Home बड़ी खबर Congress President Election: शशि थरूर 30 सितंबर को दाखिल करेंगे नामांकन

Congress President Election: शशि थरूर 30 सितंबर को दाखिल करेंगे नामांकन

Congress President Election: कांग्रेस अध्यक्ष चुनाव के लिए वरिष्ठ नेता और सांसद शशि थरूर (Shashi Tharoor) 30 सितंबर को नामांकन दाखिल करेंगे. पार्टी के केंद्रीय चुनाव प्राधिकरण के अध्यक्ष मधुसूदन मिस्त्री (Madhusudan Mistry) ने मंगलवार को कहा कि शशि थरूर के एक प्रतिनिधि ने उनके कार्यालय को सूचित किया है कि वह 30 सितंबर को सुबह 11 बजे अध्यक्ष पद के लिए नामांकन दाखिल करेंगे.

मिस्त्री ने आगे कहा कि हमने कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी को कांग्रेस अध्यक्ष चुनावों के संबंध में अब तक किए गए कार्यों के बारे में जानकारी दी है. तय कार्यक्रम के अनुसार चुनाव होंगे. कांग्रेस अध्यक्ष चुनाव में शशि थरूर को कौन टक्कर दे सकता है, इस पर सस्पेंस के बीच, पवन बंसल द्वारा भी नामांकन फॉर्म लिए गए हैं.

पवन बंसल ने भी लिया फॉर्म: मधुसूदन मिस्त्री ने कहा कि एआईसीसी के कोषाध्यक्ष पवन कुमार बंसल ने नामांकन लिए हैं. साथ ही उन्होंने ये भी कहा कि ये किसी और के लिए हो सकता है. एआईसीसी मुख्यालय में अपने कार्यालय में पत्रकारों से बात करते हुए मिस्त्री ने कहा कि उन्होंने मंगलवार को पार्टी प्रमुख सोनिया गांधी से उनके 10 जनपथ आवास पर मुलाकात की और उन्हें अपना मतदाता पहचान पत्र सौंपा. उन्होंने सोनिया गांधी को अब तक की प्रक्रिया के बारे में भी बताया कि कितने लोगों ने नामांकन फॉर्म लिए हैं और प्रतिनिधियों के बारे में जानकारी दी.

क्या कहा मधुसूदन मिस्त्री ने?: मिस्त्री ने कहा कि बंसल ने सोमवार को उनके कार्यालय से नामांकन पत्र लिए हैं. यह पूछे जाने पर कि क्या बंसल ने अपने या किसी और के लिए फॉर्म लिया होगा, मिस्त्री ने कहा कि वह यह नहीं कह सकते कि उन्होंने किसके लिए नामांकन पत्र लिया है क्योंकि यह पूछने की प्रक्रिया नहीं है कि फॉर्म किसके लिए एकत्र किए जा रहे हैं क्योंकि कोई भी प्रतिनिधि फॉर्म ले सकता है.

कब है कांग्रेस अध्यक्ष का चुनाव: पार्टी की ओर से जारी अधिसूचना के मुताबिक चुनाव (Congress President Election) के लिए नामांकन दाखिल करने की प्रक्रिया 24 सितंबर से 30 सितंबर के बीच होगी. नामांकन पत्रों की जांच की तिथि 1 अक्टूबर है, जबकि नामांकन वापस लेने की अंतिम तिथि 8 अक्टूबर है. उम्मीदवारों की अंतिम सूची 8 अक्टूबर को शाम 5 बजे जारी की जाएगी. अगर जरूरत पड़ी तो मतदान 17 अक्टूबर को होगा. मतों की गिनती 19 अक्टूबर को होगी और उसी दिन परिणाम घोषित किया जाएगा.