Uttarakhand News, 5G Services Launch In India: लम्बे समय के इंतज़ार के बाद आखिरकार ये साफ़ हो गया है कि भारत में 5G सर्विस 1 अक्टूबर से शुरू होगी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इंडियन मोबाइल कांग्रेस में 5G सर्विस का उद्घाटन करेंगे.

एक अक्टूबर से आरंभ होने वाले इंडियन मोबाइल कांग्रेस में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सांकेतिक रूप से 5जी सेवा की शुरुआत करेंगे। इस दौरान रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी, भारती एयरटेल के प्रमुख सुनील भारती मित्तल और वोडाफोन इंडिया के कुमार मंगलम बिरला भी मौजूद रहेंगे। देश में चार जगहों पर भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) की तरफ से 5जी का सफल ट्रायल पहले ही किया जा चुका है और 5जी लांच होते ही इन चार जगहों पर 5जी सेवा शुरू हो सकती है। इन चार जगहों में दिल्ली स्थित इंटरनेशनल एयरपोर्ट, बेंगलुरू की मेट्रो, कांडला पोर्ट और भोपाल की स्मार्ट सिटी का इलाका शामिल है। ट्रायल होने की वजह से इन चार जगहों पर 5जी का पूरा इंफ्रास्ट्रक्चर भी तैयार है।

टेलीकॉम कंपनी सूत्रों के मुताबिक फिलहाल ग्राहक 4जी पैक के मूल्य पर ही 5जी सेवा का आनंद उठा सकेंगे। पूरी तरह से देश भर में शुरू होने के बाद ही 5जी पैक के मूल्य में बढ़ोतरी होगी। हालांकि इरिक्सन की रिपोर्ट के मुताबिक 5जी इस्तेमाल के लिए तैयार 52 फीसद ग्राहक अगले 12 महीनों में अपने डाटा प्लान को अपग्रेड करने की संभावना जाहिर कर रहे हैं। वहीं स्मार्टफोन रखने वाले 59 फीसद ग्राहक अपनी सेवा को 5जी में अपग्रेड करने के लिए तैयार है। हालांकि भारत में 25 फीसद ग्राहक 2जी सेवा से ही जुड़े हुए हैं।

यह जानकारी National Broadband Mission ने ट्वीट के माध्यम से दी है. 5जी नेटवर्क के पहले चरण को सीमित शहरों में शुरू किया जाएगा. 22 शहरों में मुंबई, दिल्ली, चेन्नई, कोलकाता, पुणे, चंडीगढ़, बेंगलुरु, अहमदाबाद आदि शामिल हैं जहां ये सर्विस पहले शुरू होगी . टेलीकॉम कंपनियों ने अपने 5G नेटवर्क को अधिक शहरों और ग्रामीण क्षेत्रों में जल्द से जल्द उपलब्ध कराने का वादा भी किया है.

बता दें 5G स्पेक्ट्रम की नीलामी पहले ही पूरी हो चुकी है, जहां टेलीकॉम ऑपरेटर्स ने कुल उपलब्ध स्पेक्ट्रम का 71 प्रतिशत खरीदने के लिए लगभग 1.5 लाख करोड़ रुपये खर्च किए थे. रिलायंस जियो और भारती एयरटेल दोनों ने ही जल्द ही भारत में 5जी सेवाएं शुरू करने की पुष्टि की है.