Uttarakhand News,उत्तर प्रदेश, 18 अक्टूबर 2022: UP DA Hike: उत्तर प्रदेश की सरकार ने UP के सरकारी कर्मचारियों और पेशनरों को सोमवार को दिवाली तोहफा दिया है। कर्मचारियों को बोनस की घोषणा के साथ ही महंगाई भत्ता और महंगाई राहत भी बढ़ाने का ऐलान किया गया है। हर कर्मचारी को 6908 रुपये का बोनस दिया जाएगा। इसके साथ ही महंगाई भत्ता और महंगाई राहत में चार प्रतिशत की बढ़ोतरी की गई है।
योगी सरकार का UP के कर्मियों को ‘दीवाली तोहफा’

बता दें कि पहले 34 प्रतिशत महंगाई भत्ता (UP DA Hike) दिया जाता था। अब इसे बढ़ाकर 38 प्रतिशत कर दिया गया है। यह बढ़ोतरी एक जुलाई 2022 से लागू करने की घोषणा की गई है। यानी पिछले तीन महीनों का एरियर भी दिया जाएगा। आम तौर पर केंद्र सरकार की ओर से डीए-डीआर बढ़ाने के बाद राज्य सरकार भी अपने कर्मचारियों व पेंशनरों के लिए घोषणा करती है। केंद्रीय कर्मचारियों व पेंशनरों के डीए और डीआर में 1 जुलाई 2022 से चार फीसदी की वृद्धि का निर्णय किया गया था। उसी के तहत ही राज्य सरकार ने भी चार प्रतिशत बढ़ाने का फैसला किया है।
महंगाई भत्ता और महंगाई राहत बढ़ाने का किया ऐलान

वहीं राज्यकर्मियों (UP DA Hike) को अभी 34 प्रतिशत की दर से डीए और डीआर का भुगतान किया जा रहा है। बढ़ोतरी के बाद यह 38 फीसदी हो जाएगा। महंगाई भत्ता और महंगाई राहत का भुगतान अक्टूबर के वेतन और पेशन के साथ देने पर राज्य सरकार पर हर महीने 296 करोड़ का भार पड़ेगा। जुलाई से अक्टूबर तक के भुगतान के लिए सरकार पर 1184 करोड़ का का भार आएगा। इसमें से पुरानी पेंशन पाने वाले कर्मचारियों सं संबंधित 387 करोड़ की धनराशि जीपीएफ में जमा होगी। ऐसे में नगद का भार 797 करोड़ आएगा।