विश्व स्वास्थ्य संगठन ने मंकीपॉक्स को लेकर अलर्ट कर दिया है. WHO ने शनिवार को मंकीपॉक्स को लेकर ग्लोबल हेल्थ इमरजेंसी की घोषणा की है.


इस संबंध में WHO के महानिदेशक डॉ. टेड्रोस ने प्रेस वार्ता की है. उन्होंने कहा कि monkeypox का प्रकोप अंतरराष्ट्रीय स्तर पर चिंता करने वाला है. सार्वजनिक स्वास्थ्य को लेकर इमरजेंसी लगाई जा रही है

डॉ. टेड्रोस ने कहा कि एक महीने पहले मैंने अंतर्राष्ट्रीय स्वास्थ्य विनियमों के तहत आपातकालीन कमेटी की मीटिंग बुलाई थी. इसमें ये यह आकलन किया गया था कि क्या मंकीपॉक्स के प्रकोप की वजह से ग्लोबल हेल्थ इमरजेंसी के हालात हैं. उस बैठक में अलग-अलग विचार आए थे. समिति ने सर्वसम्मति से तय कहा था कि monkeypox से अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पब्लिक हेल्थ इमरजेंसी जैसी स्थिति नहीं है. उस समय 47 देशों से WHO को monkeypox के 3040 केस सामने आए थे. तब से इसका प्रकोप लगातार बढ़ रहा है और अब 75 देशों और यहां 16 हजार से ज्यादा केस सामने आए हैं, और पांच मौतें हुई हैं.

उन्होंने कहा कि इमरजेंसी कमेटी ने स्वीकार किया कि मंकीपॉक्स प्रकोप के कई पहलू ‘असामान्य’ हैं और इसके खतरों पर वर्षों से गौर नहीं किया गया है. उन्होंने कहा कि monkeypox को लेकर मैंने इस सप्ताह के गुरुवार को एक बार फिर आंकड़ों की समीक्षा की और मुझे एडवाइज देने के लिए कमेटी का पुनर्गठन किया था. आज हम जो रिपोर्ट प्रकाशित कर रहे हैं उसमें समिति के सदस्यों ने इसके पक्ष और विपक्ष में कारण बताए हैं.