Uttarakhand News, 7 अक्टूबर 2022 नानकमत्ता: ऊधमसिंहनगर जिले के नानकमत्ता में तेंदुए ने 10 वर्षीय बालिका को मार डाला। ग्रामीणों ने गन्ने के खेत से बालिका का शव बरामद किया है। पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पंचायतनामे की कार्यवाही की है। तेंदुए के हमले के बाद गांव में दहशत का माहौल है।

प्रतापपुर चौकी इंचार्ज विजेंदर कुमार ने बताया कि गुरुवार की देर शाम वासुदेव जोशी की 10 वर्षीय पुत्री आनंदी जोशी निवासी चेतुआखेड़ा देवीपुर डेमपार अचानक लापता हो गई। स्वजन ने काफी देर तक बालिका को खोजते रहे। जब बालिका नहीं मिली तो ग्रामीणों ने खेतों में खोजबीन की। गन्ने के खेत से तेंदुए के गुर्राहट की आवाजें आने पर ग्रामीणों ने घेराबंदी कर दी। इसके बाद ग्रामीण गन्ने के खेत में घुस गए। गन्ने के खेत में मीनू को बालिका का क्षत-विक्षत शव बरामद हुआ। ग्रामीणों आहट सुनकर तेंदुआ जंगल की तरफ भाग गया। प्रधान रमेश यादव ने बालिका का गन्ने के खेत में शव मिलने की सूचना पुलिस को दी। सूचना पर की टीम और पुलिस पहुंच गई। पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया। बालिका के शरीर पर पंजों के निशान हैं। जिससे पता चल रहा है कि तेंदुए के हमले में बालिका की मौत हुई है।

थाना अध्यक्ष देवेंद्र गौरव ने बताया कि सबका पंचनामा कर पोस्टमार्टम कराया जाएगा। तेंदुए के हमले में बालिका की मौत के बाद आसपास के ग्रामीण क्षेत्रों में दहशत फैल गई है। बालिका के परिजनों का रो रो कर बुरा हाल है। ग्रामीणों ने पीड़ित परिवार को मुआवजा देने के साथ तेंदुए को आदमखोर घोषित कर मारने की मांग की है।

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने बीते दिनों राज्य वन्यजीव सप्ताह 2022 के शुभारंभ के अवसर पर घोषणा की थी कि वन्यजीवों द्वारा वयस्क एवं अवयस्क की मृत्यु पर मुआवजा राशि की दर को चार लाख रुपए से बढ़ाकर पांच लाख रुपए की जाएगी। रूप से घायल व्यक्ति को देय अनुग्रह राशि को 50 हजार रूपये से बढ़ाकर एक लाख रुपए किया जाएगा।