Uttarakhand News, 7 अक्टूबर 2022 अल्मोड़ा: अगर आप उत्तराखंड की सांस्कृतिक नगरी अल्मोड़ा आए हैं, तो आपने यहां की प्रसिद्ध बाल मिठाई तो जरूर खाई होगी. अल्मोड़ा की बाल मिठाई देश-विदेश में मशहूर है. स्थानीय लोगों के साथ-साथ बाहर से आने वाले पर्यटक अल्मोड़ा की बाल मिठाई का स्वाद जरूर लेते हैं. इन दिनों अल्मोड़ा की बाल मिठाई की डिमांड और भी बढ़ गई है लेकिन ऐसा क्यों हो रहा है. दरअसल अंतरराष्ट्रीय बैडमिंटन खिलाड़ी लक्ष्य सेन (Lakshya Sen Almora) अल्मोड़ा के रहने वाले हैं. इस साल मई में थॉमस कप जीतने के बाद पीएम मोदी ने बैडमिंटन टीम को बधाई देते हुए लक्ष्य से बाल मिठाई खिलाने की बात कही थी. जिसके बाद जब लक्ष्य भारत लौटे, तो प्रधानमंत्री से मुलाकात के दौरान उन्होंने पीएम नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) को बाल मिठाई भेंट की.

जिसके बाद से अल्मोड़ा की बाल मिठाई चर्चा में आ गई और यहां इसकी बिक्री में इजाफा होने लगा. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को अल्मोड़ा की मशहूर खीम सिंह मोहन सिंह की दुकान से बाल मिठाई भेजी गई थी. हाल ही में खीम सिंह मोहन सिंह की दुकान को ‘वोकल फॉर लोकल’ के लिए अवॉर्ड भी दिया गया है. अल्मोड़ा घूमने आने वाले पर्यटक बाल मिठाई जरूर खाते हैं और अपने साथ लेकर भी जाते हैं.

मिठाई लेने आए ग्राहक राजेंद्र थापा ने बताया कि अल्मोड़ा की बाल मिठाई काफी प्रसिद्ध है. इस मिठाई को लेने के लिए स्थानीय लोगों के साथ-साथ बाहर से आए हुए पर्यटक भी पहुंचते हैं. उन्होंने बताया कि वह हिमाचल प्रदेश में धर्मशाला को जा रहे हैं और वह अपने साथ अल्मोड़ा की बाल मिठाई पैक कर ले जा रहे हैं. जिला मिष्ठान विक्रेता के अध्यक्ष मनोज सिंह पवार ने बताया कि अल्मोड़ा की बाल मिठाई की डिमांड पहले से ज्यादा काफी बढ़ चुकी है. लक्ष्य सेन ने जब से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को बाल मिठाई भेंट की है, तब से इसकी डिमांड पहले से और भी ज्यादा बढ़ चुकी है.

खीम सिंह मोहन सिंह मिठाई की दुकान के मालिक हेम रौतेला ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को इसी दुकान से बाल मिठाई भेजी गई थी. दुकान में पहले से तो भीड़ होती ही थी, पर इसके बाद से अब लोग सबसे ज्यादा बाल मिठाई की डिमांड करते हैं.