दिल्ली: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने फ्री बिजली और बिजली में मिलने वाली सब्सिडी को लेकर बड़ा एलान किया है। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बताया कि अब उन्हीं लोगों को बिजली में सब्सिडी मिलेगी जो इसके लिए आवेदन करेंगे, जिसका आज से ही आवेदन शुरू हो गया है। उन्होंने प्रेस कांफ्रेस करते हुए कहा कि पहले दिल्ली में बिजली बहुत जाती थी। हम लोगों ने मेहनत करके दिल्ली के अंदर सारा इंफ्रास्ट्रक्चर ठीक किया और दिल्ली के अंदर 24 घंटे बिजली आने लगी। वहीं हमने भष्ट्राचार खत्म करके, पैसे की लीकेज रोक कर सरकारी पैसा बचाया और उस पैसों से हमले दिल्ली के लोगों को फ्री बिजली दी।

इसके साथ ही मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बताया कि दिल्ली के अंदर बिजली के 58 लाख घरेलू कंज्यूमर हैं, जिसमें से 47 लाख कंज्यूमर को सब्सिडी मिलती है। इन कंज्यूमर्स में से 30 लाख लोग ऐसे हैं, जिनका बिजली का बिल जीरो आता है। इसके अलावा 16-17 लाख ऐसे लोग हैं, जिनके बिल आधे आते हैं। उन्होंने बताया कि दिल्ली में 200 यूनिट तक फ्री बिजली है और 201 यूनिट से 400 यूनिट तक आधा रेट है।

अरविंद केजरीवाल ने कहा कि कुछ लोगों की मांग थी कि हम पूरा बिजली का बिल दे सकते हैं, हमें क्यों फ्री बिजली दी जा रही है। हमें ऑप्सन दिया जाए कि हम पेमेंट करना चाहे तो करें और न करना चाहें तो न करें। उन्होंने कहा कि यह बिल्कुल सही बात है कि सब को सब्सिडी जबरदस्ती क्यों दी जाए? इसलिए सरकार ने फैसला लिया है कि हम उन्हीं को सब्सिडी देंगे, जो आवेदन करके मांगेगा कि मुझे सब्सिडी चाहिए।