Uttaranchal News, 19 अक्टूबर 2022: Nissan X-Trail, Hybrid Qashqai and Nissan Juke Specifications and Features की कंप्लीट डिटेल के साथ यहां जानें कब तक हो सकती हैं ये तीनों एसयूवी भारत में लॉन्च। जापानी ऑटोमोबाइल कंपनी निसान ने भारतीय बाजार में अपनी 3 नई हाइब्रिड एसयूवी को पेश कर दिया है जिनके नाम एक्स ट्रेल (Nissan X-Trail, निसान काशकाई (Nissan Qashqai) और निसान ज्यूक (Nissan Juke) हैं। ये तीनों एसयूवी कॉम्पैक्ट, मिड साइज और फुल साइज एसयूवी सेगमेंट में लॉन्च की जाएंगी।

रिपोर्ट्स के मुताबिक 18 अक्टूबर 2022 को निसान द्वारा भारत में पेश की गई इन तीनों एसयूवी में से सबसे पहले कंपनी निसान एक्स ट्रेल को भारत में लॉन्च करेगी उसके बाद काशकाई और ज्यूक को थोड़े थोड़े अंतराल पर लॉन्च किया जाएगा।
निसान की इन तीनों एसयूवी की अनवील डिटेल जानने के बाद आप जान लीजिए इन तीनों एसयूवी के फीचर्स, स्पेसिफिकेशन और इंजन की संभावित डिटेल्स।

Nissan X-Trail

निसान एक्स ट्रेल को कंपनी सबसे पहले भारत में लॉन्च करेगी जो कि एक फुल साइज एसयूवी है। कंपनी इस एसयूवी को दो इंजन विकल्प के साथ भारत में लॉन्च करेगी जिसमें पहला इंजन 1.5 लीटर टर्बो पेट्रोल और दूसरा इंजन हाइब्रिड टेक्नोलॉजी वाला 1.5 लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन होगा। इन दोनों इंजन के साथ 6 स्पीड मैनुअल और 6 स्पीड एएमटी गियरबॉक्स को जोड़ा जा सकता है। इसके अलावा कंपनी इसे 2 व्हील ड्राइव और 4 व्हील ड्राइव के दोनों विकल्पों के साथ मार्केट में उतारेगी।

Nissan Qashqai

निसान एक्स ट्रेल के बाद जिस एसयूवी को भारत में लॉन्च कर सकती है वो निसान काशकाई है और रिपोर्ट्स के मुताबिक, कंपनी इसे दो इंजन विकल्पों के साथ मार्केट में उतारने की तैयारी कर रही है। इसमें पहला इंजन 1.2 लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन और दूसरा हाइब्रिड तकनीक से लैस 1.3 लीटर पेट्रोल इंजन होगा जिसके साथ मैनुअल और ऑटोमैटिक दोनों ट्रांसमिशन दिए जाएंगे।

इस एसयूवी में भी कंपनी 2 व्हील ड्राइव और 4 व्हील ड्राइव के विकल्प को दे सकती है जिसके साथ कंपनी कई लेटेस्ट और हाइटेक फीचर्स को देने वाली है। जिसमें बड़े साइज का इंफोटेनमेंट सिस्टम और आकर्षक इंटीरियर भी शामिल है।

Nissan Juke SUV

निसान ज्यूक वो तीसरी कॉम्पैक्ट एसयूवी है जिसे कंपनी 2023 में होली फेस्टिवल के आस पास लॉन्च कर सकती है। कंपनी इस एसयूवी को सिर्फ एक इंजन विकल्प के साथ मार्केट में उतारने वाली है। यह इंजन 1.0 लीटर का 3 सिलेंडर वाला इंजन है जो 115 बीएच की पावर और 200 एनएम का पीक टॉर्क जनरेट करता है। इस इंजन के साथ 6 स्पीड मैनुअल और 7 स्पीड डुअल क्लच एएमटी गियरबॉक्स को जोड़ा गया है।

ये कंपनी की सबसे कम कीमत वाली कॉम्पैक्ट एसयूवी है जो मार्केट में आने के बाद टाटा नेक्सन, रेनॉल्ट काइगर, टाटा पंच जैसी एसयूवी को टक्कर देगी। इस एसयूवी में कंपनी 9 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, इंटरनेट और वाईफाई कनेक्टिविटी, नेविगेशन, 8 स्पीकर वाला साउंड सिस्टम दे सकती है।