Reliance AGM 2022: रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries) की 45वीं वार्षिक बैठक में कई अहम घोषणाएं की गईं। कंपनी के चेयरमैन और प्रबंध निदेशक मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) के आरआईएल (RIL) की 45वीं एजीएम (Reliance AGM 2022) में एक बड़ा ऐलान करते हुए कहा कि दिवाली तक मुंबई, दिल्ली, कोलकाता और अन्य महानगरों में Jio 5G सर्विस शुरू हो जाएगी।

आरआईएल के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने अपने भाषण में कहा कि कंपनी ने स्वदेशी तकनीक से एक एंड-टू-एंड 5G इंफ्रास्टक्चर विकसित किया है, जो पूरी तरह से क्लाउड आधारित है। यह पूरी तरह से हमारे 2,000 से अधिक युवा Jio इंजीनियरों द्वारा विकसित किया गया है।

अंबानी के मुताबिक अभी के लिए 5G सर्विस सिर्फ कुछ शहरों में उपलब्ध होगी, लेकिन अगले साल के आखिर तक पूरे देश भर में Relinace Jio 5G सर्विस शुरू हो जाएगी
Jio 5G सर्विस की शुरुआत दिवाली से होगी. मुकेश अंबानी के मुताबिक शुरुआत में Jio 5G की सर्विस दिल्ली, मुंबई, चेन्नई और कोलकाता में मिलेगी. उन्होंने कहा है कि दिवाली तक इन शहरों मे 5G सर्विस मिलने लगेगी.

5G पर 2 लाख करोड़ रुपये का निवेश करेगी कंपनी:

आरआईएल के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने ऐलान किया कि अगले दो महीनों के भीतर यानी दिवाली तक कंपनी दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और चेन्नई महानगरों सहित कई प्रमुख शहरों में Jio 5G लॉन्च करेगी। मुकेश अंबानी ने कहा कि कंपनी दिसंबर 2023 तक देश के हर शहर, हर तालुका और हर तहसील में Jio 5G पहुंचा देगी। इसके लिए कंपनी 2 लाख करोड़ रुपये का निवेश करेगी।

एफएमसीजी कारोबार में उतरेगी रिलायंस रिटेल:

रिलायंस रिटेल की हेड ईशा अंबानी ने उपभोक्ता वस्तुओं के कारोबार में उतरने की घोषणा की। इसका उद्देश्य उच्च गुणवत्ता वाले, किफायती उत्पादों को विकसित करना और उनकी डिलीवरी करना है। ये उत्पाद हर भारतीय की जरूरत पूरा करेंगे। रिलायंस रिटेल की निदेशक ईशा अंबानी ने कहा कि कंपनी ने पिछले साल 200 मिलियन से अधिक ग्राहकों तक अपनी पहुंच बनाई। उन्होंने कहा कि हमारे स्टोर में आने वाले ग्राहकों की संख्या में 18 फीसद की वृद्धि हुई है। कंपनी की योजना अपने स्टोर की संख्या को 15,000 से अधिक ले जाने की है। इसे पूरा करने के की दिशा में काम करते हुए कंपनी ने इस वित्तीय वर्ष 2,500 से अधिक स्टोर खोले।