Uttarakhand News, 29 अक्टूबर 2022: नई दिल्ली : केंद्र सरकार ने घरेलू बाजार में चीनी के दामों पर नियंत्रण बनाए रखने के लिए बड़ा कदम उठाया है. सरकार ने और एक साल के लिए चीनी के निर्यात पर प्रतिबंध लगा दिया है. यह जानकारी मिनिस्ट्री ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री की ओर से जारी अधिसूचना में दी गई है. गौरतलब है कि इस साल मई में चीनी के निर्यात पर बनै लगाया गया था, जो 31 अक्टूबर तक लागू था. लेकिन शुक्रवार को जारी अधिसूचना में इस सीमा को 31 अक्टूबर 2023 तक बढ़ा दिया गया है.

इसके बाद अब दुनिया का सबसे बड़ा चीनी उत्पादक देश भारत अगले एक साल में कुछ अपवादों को छोड़कर चीनी का निर्यात नहीं करेगा. निर्यात का यह प्रतिबंध कच्ची चीनी, रिफाइंड चीनी और सफेद चीनी पर लगाया गया है. 24 मई 2022 को सबसे पहले यह प्रतिबंध लागू किया गया था. अधिसूचना में बताया गया है कि यह प्रतिबंध सीएक्सएल और टचीआरक्यू (tarriff rate qouta) के तहत ईयू और यूएस में भेजी जा रही चीनी पर लागू नहीं होगा.

बता दें कि इसी महीने सरकार ने कहा था कि भारतीय निर्यातक 31 दिसंबर तक टीआरक्यू के तहत अमेरिका को चीनी निर्यात कर सकेंगे. निर्यातक अब इस साल दिसंबर अंत तक अमेरिका को तय मात्रा में कच्ची चीनी का निर्यात कर सकेंगे. भारत का चीनी निर्यात सितंबर में समाप्त विपणन वर्ष 2021-22 के दौरान 57 प्रतिशत बढ़कर 109.8 लाख टन हो गया है. चीनी विपणन वर्ष अक्टूबर से सितंबर तक चलता है.