नैनीताल, हल्द्वानी 26 सितंबर 2022: अंकिता हत्याकांड (ankita bhandari murder case) के बाद होटलों और रिजॉर्ट पर उठ रहे अनियमितताओं के सवाल के बाद मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के निर्देश के बाद पुलिस-प्रशासन (Haldwani Police Action) एक्शन मोड पर है. इसी कड़ी में हल्द्वानी में होटल, रिजॉर्ट और होमस्टे में मिल रही अनियमितताओं के खिलाफ बड़ी कार्रवाई की गई. पुलिस प्रशासन ने करीब 38 होटलों का चालान किया. 20 होटल और रिजॉर्ट को सीज करने की कार्रवाई की गई है.

जिला प्रशासन और पुलिस प्रशासन की जांच में प्रथम दृष्टया इन होटल और रिजॉर्ट में पंजीकरण मानकों को ताक पर रखकर संचालन किया जा रहा था. डीएम के निर्देश पर रविवार देर रात तक हुई कार्रवाई में नैनीताल, रामनगर, भीमताल, कालाढूंगी में पुलिस व प्रशासन की टीम ने 38 से अधिक होटलों व रिजॉर्ट में छापेमारी की. पुलिस और जिला प्रशासन की कार्रवाई में 20 होटल और रिजॉर्ट को सील करने की कार्रवाई की गई है. करीब ₹2 लाख का जुर्माना भी लगाया गया. नैनीताल जिले में रविवार को एसडीएम राहुल साह (SDM Rahul Sah) के नेतृत्व में जिला प्रशासन, राजस्व, पुलिस, नगर पालिका व पर्यटन विभाग की संयुक्त टीम ने दो दर्जन होटलों में छापेमारी की. जिनमें 20 से अधिक में अनियमितता मिली.

जिसके बाद अनियमितता मिलने पर 20 होटल और रिजॉर्ट सील सील किए गए. पुलिस और पालिका की ओर से चालानी कार्रवाई की गई. पंजीकृत होटलों में भी कई खामियां मिली हैं. वहीं, गैर पंजीकृत होटल भी संचालित होते पाए गए हैं. जिला प्रशासन और पुलिस की इस कार्रवाई में जिले के होटल और रिजॉर्ट कारोबारियों में हड़कंप मचा हुआ है. पुलिस की जांच में अधिकतर होटल और रिजॉर्ट नियम विरुद्ध चलाए जाने की पुष्टि हुई है. यहां तक कि बहुत से होटल में काम करने वाले कर्मचारियों का सत्यापन भी नहीं है. पुलिस इनके खिलाफ पुलिस एक्ट के तहत चालान की कार्रवाई कर रही है. जिला प्रशासन और पुलिस की कार्रवाई देर रात तक जारी रही. गौरतलब है कि शनिवार को भी जिला प्रशासन ने नैनीताल जिले के पांच होटल और रिजॉर्ट को सील करने की कार्रवाई की थी.

खटीमा में तीन होटल सीज: वहीं, खटीमा में प्रशासन ने मानकों के विपरीत संचालित किए जाने पर तीन होटलों को सीज करते हुए एक होटल पर 50 हजार रुपए का जुर्माना लगाया है. चेकिंग अभियान में प्रशासन ने शहर के सभी होटलों को चेक किया. इस दौरान प्रशासन ने उत्सव होटल, महारानी होटल और न्यू हवेली होटल मालिक द्वारा आवश्यक कागज प्रस्तुत नहीं कर पाने पर तीनों होटलों को सीज कर दिया है.