Aadhaar Card Linked SIM: क्या आप जानते हैं कि आपके आधार पर कितने सिम जारी हैं? अगर आप नहीं जानते हैं तो यह खबर आपके लिए अहम है। क्योंकि आजकल इससे काफी ज्यादा फ्रॉड किए जा रहे हैं। आपके आधार से कितने सिम एक्टिव हैं, इसे जानने का बेहद आसान तरीका हम आपको बता रहे हैं आपके आधार पर कितने सिम जारी हुए इसका पता आसानी से लगाया जा सकता है. इसके लिए आपको एक सरकारी वेबसाइट की मदद लेनी होगी. इस पोर्टल को TAFCOP नाम दिया गया है. DoT की ये वेबसाइट काफी काम की है. यहां पर इसका पूरा तरीका बता रहे हैं.

साइबर क्राइम (Cyber Crime) और फ्रॉड के केस लगातार बढ़ रहे हैं। ऐसे में जरूरी है कि आप सतर्कता बरतें। सतर्क रहने के लिए सबसे पहले आपको अपने फोन, सिम कार्ड, बैंक डिटेल वगैरह की समय-समय पर जांच करते रहना चाहिए। ज्यादातर फ्रॉड नंबर बदलकर या एक आधार पर कई सिम कार्ड इश्यू करवा कर होता है। अगर आपको अंदेशा है कि आपके आधार पर किसी ने दूसरा नंबर एक्टिव किया है, तो आप आसानी से चेक कर सकते हैं। अगर फ्रॉड नहीं भी हुआ है तो आप यह चेक कर सकते हैं कि आपके आधार से कितने सिम एक्टिव हैं।

Aadhaar Card से अब कई चीजें लिंक होती है. इसका यूज पहचान पत्र के तौर पर भी किया जाता है. SIM कार्ड लेने पर भी इसका इस्तेमाल किया जाता है. पुराने SIM कार्ड को Aadhaar Card से ही लिंक करने के लिए कहा जाता है.

लेकिन, कई बार ऐसा होता है कि हमारे आधार कार्ड पर कितने सिम जारी किए गए हैं इसकी जानकारी हमे भी नही होती है. इस वजह से यूजर्स कई बार फ्रॉड का भी शिकार हो जाते हैं. लेकिन, इसके बारे में पता लगाया जा सकता है.

इसको लेकर काफी आसान तरीका है. इसके लिए आपको एक सरकारी वेबसाइट की मदद लेनी होगी. ये वेबसाइट दूरसंचार विभाग (Department of Telecommunications -DoT) की ओर से जारी की गई है. इस पोर्टल को टेलीकॉम एनालिटिक्स फॉर फ्रॉड मैनेजमेंट एंड कंज्यूमर या TAFCOP नाम दिया गया है.

आधार कार्ड पर सिम कार्ड चेक करने का तरीका

  • सबसे पहले https://www.tafcop.dgtelecom.gov.in/ वेबसाइट पर जाएं।
  • मोबाइल नंबर डालने के बाद OTP आएगा, उसे भरें। 
  • उसके बाद एक लिस्ट दिखेगी, जिसमें आपके लिंक्ड सिम कार्ड की डिटेल होगी।
  • इस लिस्ट में जो नंबर आप इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं, उसे ब्लॉक कर सकते हैं।
  • कंज्यूमर को एक ट्रैकिंग आईडी दी जाएगी। इससे पता लगेगा कि जिसने चोरी से नंबर एक्टिव किया, उस पर क्या कार्रवाई हुई।

एक आधार पर कितने सिम कार्ड ले सकते हैं?
DoT के नियमों के अनुसार एक आधार कार्ड से सिर्फ 9 मोबाइल नंबर ही जारी कर सकते हैं। अगर आपको जानना है कि आपके आधार कार्ड से कितने नंबर एक्टिव हैं तो इसका तरीके बेहद आसान है। हम आपको इसका तरीका बता रहे हैं। अगर आप कोई सिम कार्ड इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं। उसे अपने आधार कार्ड से हटाना चाह रहे हैं, तो आसानी से डिस्कंटिन्यू कर सकते हैं।