आमिर खान का हाल ही में कियारा आडवाणी के साथ एक प्राइवेट बैंक का विज्ञापन आया है. जिसका अब विरोध होने लगा है. इस ऐड पर सामाजिक भावनाएं आहत करने जैसे गंभीर आरोप लगाए जा रहे हैं. इस क्रम में अब मध्य प्रदेश के गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा ने भी विज्ञापन पर ऐतराज़ जताया है.


आमिर खान के इस विज्ञापन को हिंदू परंपरा के विपरीत बताया जा रहा है. एड में आमिर खान और कियारा को पति-पत्नी के रूप में दिखाया गया है. दोनों शादी के बाद अपने घर जा रहे हैं. खास बात यह है कि कियारा के बजाय आमिर की विदाई हो रही है. इसकी वजह लड़की के पिता की बीमारी है. ससुर को बीमार देखने के बाद आमिर अपनी पत्नी के साथ रहकर उनका ख्याल रखने का फैसला करते हैं. दूल्हा अपने नए घर में प्रवेश करता है. घर में दुल्हन की तरह उनका वेलकम होता है. इसके बाद आमिर एक बैंक में नजर आते हैं. यहां वह कहते हैं कि सदियों से चली आ रही परंपरा क्यों चलती रहे? इसलिए हम बैंकिंग परंपरा पर सवाल उठाते हैं.


मध्य प्रदेश के गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा ने भी विज्ञापन पर ऐतराज जताया है. इतना ही नहीं, उन्होंने आमिर खान को धार्मिक भावनाओं को आहत न करने की नसीहत भी दे डाली. नरोत्तम मिश्रा ने कहा, “आमिर खान ने एक निजी बैंक के विज्ञापन में गृह प्रवेश को लेकर जिस तरह का संदेश दिया, वो आहत करने वाला है. वह धार्मिक आस्थाओं व रीति रिवाजों पर सीधा प्रहार है. मुझे इस संबंध में शिकायत भी मिली है. मेरा तो आमिर खान जी से यही कहना है कि वह जो भी फिल्में व विज्ञापन करें, उसमें भारतीय परंपराओं और संस्कारों का ध्यान रखें. कोई ऐसा काम नहीं करें, जिससे किसी की भी धार्मिक भावनाएं आहत हो. लगातार तोड़मरोड़ कर अभिनय कर वह धर्म विशेष की भावनाओं को आहत करने का प्रयास कर रहे हैं, जो सरासर गलत है.”


फिल्म ‘द कश्मीर फाइल्स’ के डायरेक्टर विवेक अग्निहोत्री ने भी ट्वीट कर आमिर खान और कियारा आडवाणी के लेटेस्ट ऐड पर सवाल उठाए हैं. ऐड को ट्विटर पर शेयर करते हुए विवेक अग्निहोत्री ने लिखा- ‘हम यह समझने में असफल रहे हैं कि आखिर सामाजिक और धार्मिक परंपराओं को बदलने के लिए बैंक कब से जिम्मेदार हो गए हैं. मुझे लगता है कि बैंक को भ्रष्ट बैंकिंग सिस्टम को बदलकर सक्रियता दिखानी चाहिए. ऐसी बकवास करते हैं, फिर कहते हैं हिंदू ट्रोल कर रहे हैं.’