ओटावा (कनाडा) 29 सितंबर : कनाडा ने भारत की यात्रा को लेकर एक विचित्र एडवायजरी जारी की है। खबर के मुताबिक भारत की यात्रा को लेकर कनाडा की नई एडवायजरी में पाकिस्तान सीमा से सटे इलाकों की यात्रा करने से नागरिकों को रोका गया है। देश ने अपने नागरिकों को सलाह देते हुए कहा है कि, जो पाकिस्तान (Pakistan) के साथ सीमा साझा करते हैं। एडवाइजरी में कहा गया है, ‘अप्रत्याशित सुरक्षा स्थिति और बारूदी सुरंगों और गैर-विस्फोटित आयुधों की उपस्थिति के कारण गुजरात, पंजाब और राजस्थान राज्यों में पाकिस्तान के साथ लगी सीमा के 10 किमी के भीतर के क्षेत्रों में सभी नागरिक यात्रा करने से बचें।

नागरिकों को सावधानी बरतने की सलाह: कनाडा सरकार द्वारा अपनी वेबसाइट पर दी गई यात्रा सलाह, जिसे पिछली बार 27 सितंबर को अपडेट किया गया था, में अपने नागरिकों से ‘पूरे देश में आतंकवादी हमलों के खतरे’ के कारण भारत में उच्च स्तर की सावधानी बरतने के लिए कहा गया है।

इस एडवाइजरी में केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख में या उसके भीतर यात्रा करना शामिल नहीं है। एडवाइजरी में लोगों से ‘आतंकवाद और उग्रवाद के जोखिम के कारण’ असम और मणिपुर की गैर-जरूरी यात्रा से बचने का भी आग्रह किया गया है।

बता दें कि, भारत ने 23 सितंबर को कनाडा में भारतीय नागरिकों और छात्रों को देश में बढ़ती अपराधों और भारत विरोधी गतिविधियों के बीच सतर्क रहने के लिए एक सलाह जारी की थी। विदेश मंत्रालय (MEA) ने एक बयान में कहा कि कनाडा में भारतीय मिशनों ने इन घटनाओं को कनाडा के अधिकारियों के साथ उठाया है और उनसे इन अपराधों की जांच करने का अनुरोध किया है।

विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा।”कनाडा में घृणा अपराधों, सांप्रदायिक हिंसा और भारत विरोधी गतिविधियों की घटनाओं में तेज वृद्धि हुई है। विदेश मंत्रालय और कनाडा में हमारे उच्चायोग/वाणिज्य दूतावास ने इन घटनाओं को कनाडा के अधिकारियों के साथ उठाया है और उनसे अनुरोध किया है कि उक्त अपराधों की जांच करें और उचित कार्रवाई करें।’बयान में इस बात पर भी जोर दिया गया है कि ‘कनाडा में अब तक इन अपराधों के अपराधियों को न्याय के कटघरे में नहीं लाया गया है।’