Uttaranchal News, 19 अक्टूबर 2022: कोरोना के मामलों में फिर एक बार उछाल देखने को मिल रहा है. महाराष्ट्र और केरल जैसे राज्यों ने बढ़ते मामलों को देखते हुए एडवाइजरी भी जारी कर दी हैं. कहा जा रहा है कि मुंबई में पिछले तीन दिनों में कोविड के 150 से अधिक नए मामले दर्ज किए गए हैं. वहीं, पिछले पांच दिनों में औसतन हर दिन 10 लोगों को अस्पताल में भर्ती होना पड़ा है. शुक्रवार को राज्य में 477 नए मामले सामने आए थे जिनमें से 178 मुंबई में थे. महाराष्ट्र में कोविड के नए एक्स बी बी सब-वेरिएंट (XBB sub variant) का भी मरीज मिला है. इस कारण एक्सपर्ट सावधानी बरतने की सलाह दे रहे हैं. उनका मानना है कि दिवाली से पहले और बाद में त्योहार के जश्न के दौरान बाजारों में ज्यादा भीड़ के कारण कोरोना के मामले बढ़ सकते हैं.

इस समय बढ़ सकते हैं मामले

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, मुंबई के स्वास्थ अधिकारियों का मानना है कि सर्दियों में कोरोना के मामलों की संख्या में वृद्धि की उम्मीद है. वहीं मुंबई के स्वास्थ्य अधिकारियों का कहना है कि वे मुंबई में इन्फ्लूएंजा जैसी बीमारियों के मामलों की बारी

की से निगरानी कर रहे हैं क्योंकि यह भी एक संक्रामक रोग है जो छींकने से दूसरे लोगों में फैल सकता है. हो सकता है कुछ लोग कोरोना से संक्रमित हों और वह इसे सामान्य सर्दी-खांसी मानकर कोविड टेस्ट ना कराएं और तब तक वह दूसरों तक भी यह वायरस पहुंचा दें. विशेषज्ञों ने कोविड-19 से बचे रहने के लिए सावधानी बरतने की सलाह दी है.

ओमिक्रॉन के सब-वैरिएंट की भी एंट्री

एशियाई अस्पताल फरीदाबाद की कंसल्टेंट फिजिशियन और संक्रामक रोग विशेषज्ञ डॉ. चारु दत्त अरोड़ा (Dr Charu Dutt Arora) के मुताबिक, ‘ओमिक्रॉन स्पॉन’ नाम का एक नया वैरिएंट जिसे तकनीकी रूप से बीए.5.1.7 और बीएफ 7 नाम दिया गया है. यह पहली बार चीन के मंगोलिया में पाया गया था. इस वैरिएंट के बारे में यह बताया गया था कि पिछले दो हफ्तों में यह वैरिएंट संयुक्त राज्य अमेरिका में (0.8 से 1.7%) दोगुना हो गया है. यूके, जर्मनी और फ्रांस जैसे यूरोपीय देशों में इस वैरिएंट के लगभग 15-25 प्रतिशत मामले हैं.”

नए सब-वैरिएंट के लक्षण

राष्ट्रीय तकनीकी सलाहकार ग्रुप वैक्सीनेशन (NTAGI) के चेयरमैन डॉ. एन.के.अरोड़ा (Dr N.K. Arora) के मुताबिक, इस वैरिएंट के लक्षण भी अन्य कोविड-19 वैरिएंट की तरह ही हैं. बदन दर्द इस वैरिएंट का मुख्य लक्षण है. इसके अलावा सर्दी, खांसी आदि भी इस नए सब-वैरिएंट के लक्षण हो सकते हैं.