Uttaranchal News, 19 अक्टूबर 2022: UPI Payments Without Internet: आज कल के इस डिजिटल युग ने हमारे कई बड़े कामों को आसान कर दिया है। किसी को पैसे भेजना हो तो पहले बैंकों के चक्कर काटना पड़ता था। अब आप मोबाइल के जरिए ये काम घर बैठे कर सकते हैं। इसके लिए आपको सिर्फ इंटरनेट की जरूरत होती है। लेकिन कई बार इंटरनेट मौजूद न होने पर जरूर पेमेंट भी अटक जाते हैं। ऐसी ही परेशानियों को देखते हुए National Payments Corporation of India (NPCI) ने USSD कोड के जरिए ऑनलाइन पेमेंट्स को सभी नेटवर्क के लिए मुहैया कराने का फैसला किया है।

इस सर्विस के इस्तेमाल के लिए यूजर्स को इंटरनेट की जरूरत नहीं होगी। गूगल पे, फोन पे, पेटीएम (Google Pay, Phone Pay, Paytm) जैसे ऐप्स से पेमेंट करना ही UPI Payment है। आज कल हर फल, सब्जी वाले तक UPI का बार कोड लेकर चलते हैं।

USSD Code के जरिए पेमेंट होने से आम लोगों को पहले के मुकाबले बहुत आसान हो जाएगा। USSD कोड से पेमेंट करने के लिए स्मार्टफोन और इंटरनेट की जरूरत नहीं पड़ती है। अगर आप के पास फीचर फोन है तो भी आप USSD कोड की मदद से UPI पेमेंट् कर सकते हैं। नवंबर 2012 में NPCI ने यह सुविधा BSNL और MTNL नेटवर्क के लिए शुरू की थी, लेकिन अब सभी नेटवर्क के यूजर्स इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। इस सर्विस का इस्तेमाल करना बहुत ही आसान है। इसके लिए हिन्दी और इंग्लिश भाषा का ज्ञान होना जरूरी नहीं है।

अकाउंट की सेटिंग्स में बदलाव: आप अपनी क्षेत्रीय भाषा में भी इस सर्विस का इस्तेमाल कर सकते हैं। हिन्दी और इंग्लिश के साथ ही 13 भारतीय भाषाओं में यह सर्विस मुहैया कराई जा रही है। इस सर्विस का इस्तेमाल करने के लिए मोबाइल यूजर को अपने फोन से *99# डायल करना होगा। देश के करीब 83 छोटे-बड़े बैंक इस सर्विस से जुड़े हुए हैं। बिना इंटरनेट कनेक्शन के UPI पेमेंट करने से पहले आप को अपने बैंक अकाउंट की सेटिंग्स को बदलना होगा।

इन नियमों का करें पालन: सबसे पहले स्मार्टफोन या फीचर फोन से *99# डायल करना होगा। इसके बाद अपनी भाषा सेलेक्ट करें। फिर आपको अपने बैंक अकाउंट नंबर और IFSC कोड के पहले 4 नंबर दर्ज करना होगा। आपकी स्क्रीन पर उस नंबर से जुड़े बैंक अकाउंट की लिस्ट दिखाई देगी। इस लिस्ट में से आप को उस अकाउंट को सेलेक्ट करना होगा, जिसके जरिए आप ट्रांजैक्शन करना चाहते हैं। इसके बाद अपने डेबिट कार्ड नंबर के अंतिम 4 अंक और वैलिडिटी की डेट दर्ज करनी होगी। यह प्रॉसेस पूरा होने के बाद आप बिना इंटरनेट के UPI से लेनदेन कर सकते हैं।

1.बिना इंटरनेट के ऐसे करें UPI पेमेंट

2.सबसे पहले अपने फोन से *99# डायल करें।

3.इसके बाद पैसे भेजने के लिए आप को 1 नंबर दर्ज करना होगा।

4.फिर जिस अकाउंट में पैसे भेजना है। उसकी डिटेल दर्ज करनी होगी।

5.इसके बाद आपको अमाउंट और UPI पिन टाइप करना होगा और पेमेंट हो जाएगा।


6.*99# सर्विस के लिए नेटवर्क कंपनियां आपसे एक ट्रांजैक्शन के लिए 50 पैसे फीस लेंगी।

7.इस सर्विस के जरिए आप 1 दिन में 5,000 रुपये तक का लेनदेन कर सकते हैं।