आजकल के समय में फाइनेंशियल प्लानिंग करना एक बहुत ही जरूरी मुद्दा है, जिसके विषय में हर किसी को जानकारी होना चाहिए। आप चाहे दुनिया के किसी भी अमीर व्यक्ति की लिस्ट देख लीजिए। उन सभी में आपको एक चीज आम देखने को मिलेगी। वह है कम उम्र में निवेश। हर किसी इंसान के लिए निवेश और बचत बहुत ही अहम है।

अगर हम भविष्य को ध्यान में रखते हुए निवेश या बचत करते हैं तो यह ना सिर्फ हमारे बुरे वक्त ने मदद करता है बल्कि इससे हमें बहुत सपोर्ट मिलता है लेकिन ज्यादातर लोग इसी सोच विचार में पड़े रहते हैं कि आखिर निवेश कैसे किया जाए? जानकारी के अभाव में लोग समझ नहीं पाते हैं कि आखिर वह निवेश कैसे करें।

अगर आप सुरक्षित और अच्छा रिटर्न पाने के लिए निवेश करना चाहते हैं, तो पोस्ट ऑफिस की गारंटीड रिटर्न वाली कई योजनाएं काफी पॉपुलर हैं, जो सुरक्षित भी हैं। पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम भी इसमें शामिल है। आज हम आपको इस योजना में निवेश करके हर महीने कैसे ₹4950 की मंथली इनकम कर सकते हैं, इसके बारे में बताएंगे।
जानिए कितना कर सकते हैं निवेश अगर आप इस स्कीम में निवेश करना चाहते हैं तो इसके लिए कम से कम ₹1000 आपको इन्वेस्ट करना होगा। एकल खाते में अधिकतम 4.5 लाख रुपए और जॉइंट खाते में 9 लाख रुपए का निवेश कर सकते हैं आपको बता दें कि ज्वाइंट अकाउंट में सभी अकाउंट होल्डर की हिस्सेदारी बराबर की रहती है।

जानिए ब्याज कितना मिल रहा है

अगर कोई पोस्ट ऑफिस की इस बेहद पॉपुलर स्कीम में निवेश करता है तो इसके ब्याज दर की बात करें तो इसमें आपको चलाना 6.6 फ़ीसदी ब्याज दर प्राप्त होता है। देखा जाए तो सेविंग अकाउंट में जमा रकम या फिक्स्ड डिपोजिट की तुलना में रिटर्न की यह दर बहुत ज्यादा है। ग्राहक को हर महीने इस स्कीम के तहत निवेश करने पर ब्याज प्राप्त होता है। अगर आप रिटायरमेंट के लिए प्लानिंग कर रहे हैं या फिर आप हाल ही में रिटायर हुए हैं तो यह स्कीम आपके लिए बहुत अच्छी साबित होगी।

जानिए हर महीने 4950 रुपए कैसे मिलेंगे

पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम में इस समय ब्याज दर 6.6% प्रतिवर्ष देय है। अगर हम इस प्रकार से गणना करें तो यह देखा जा सकता है कि अगर आप सिंगल अकाउंट होल्डर हैं तो पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में 4.5 लाख रुपये निवेश करने पर आपको सालाना ₹29,700 का ब्याज मिलेगा। इसी बीच एकल खाताधारक को हर महीने ₹2,475 का ब्याज प्राप्त होगा।

वहीं अगर हम ज्वाइंट अकाउंटहोल्डर की बात करें, तो इस योजना में 9 लाख रुपए निवेश करने पर ₹59,400 की कमाई होगी। इसका मतलब है कि आपको प्रति माह मासिक आय ₹4,950 मिलेंगे। इस प्रकार से आप हर महीने अच्छा रिटर्न प्राप्त कर सकते हैं।

अगर आपका अकाउंट ओपन हो जाता है तो इसके 5 साल के बाद आप निर्धारित फॉर्मेट में एप्लीकेशन फॉर्म भरकर संबंधित पोस्ट ऑफिस में फॉर्म जमा कर अपना अकाउंट बंद करवा सकते हैं। वहीं अगर मेच्योरिटी से पहले अकाउंट होल्डर की मृत्यु हो जाती है तो ऐसी स्थिति में अकाउंट बंद कर के निवेश की राशि नॉमिनी या अकाउंटहोल्डर के कानूनी वारिस को वापस की जा सकती है। रिफंड प्रोसेस किए जाने के महीने तक का ब्याज भी नॉमिनी या कानूनी वारिस को प्राप्त होगा।