पूरे देश में इस समय मॉनसून के कारण भारी बारिश हो रही है और इसी बारिश में मच्छरों का प्रकोप भी बढ़ता जाता है , इन मच्छरों के कारण बहुत सारी बीमारियों का भी खतरा रहता है और इनमें से एक है दिमागी बुखार (जापानीज इन्सेफेलाइटिस)

जो कि खासकर 1 से 15 वर्ष के आयु के बच्चों को ग्रसित करता है एवं इस बीमारी से बच्चों को आजीवन विकलांगता तथा जान के लिए खतरा हो सकता है। मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. भागीरथी जोशी ने बताया कि इस बीमारी की रोकथाम के लिए जनपद नैनीताल के मैदानी ब्लॉक कोटाबाग, हल्द्वानी एवं रामनगर में 1 वर्ष से 15 वर्ष तक कि आयु के बच्चों को जापानीज इन्सेफेलाइटिस बीमारी की रोकथाम के लिए 18 जुलाई से वृहद टीकाकरण अभियान शुरू किया जाएगा । इस वैक्सीन की प्रथम डोज़ 9 माह एवं द्वितीय डोज़ 16-24 माह में दी जाएगी

मुख्य चिकित्साधिकारी ने जनपद नैनीताल कि समस्त जनता से विनम्र अनुरोध किया है कि दिमागी बुखार (जापानीज इन्सेफेलाइटिस) के वृहद टीकाकरण में सहयोग करें जिससे जनपद के 01 वर्ष से 15 वर्ष आयु वर्ग के लगभग दो लाख बच्चों को टीका लगाया जा सके। उन्होने कहा जापानीज इन्सेफेलाइटिस वैक्सीन पूर्णतः सुरक्षित टीका है, जनपद उधमसिह नगर में वर्ष 2012 से सभी बच्चो को यह टीका लगाया जा रहा है।