Sri Lanka vs Bangladesh : श्रीलंका ने एशिया कप टी-20 टूर्नामेंट के ग्रुप बी के मैच में बांग्लादेश को दो विकेट से हराकर सुपर चार में अपनी जगह पक्की की।

सांस थाम देने वाले मुकाबले में जीत हासिल करते हुए श्रीलंका ने एशिया कप के सुपर-4 में जगह बना ली। इसी के साथ लगातार दो बार का फाइनलिस्ट बांग्लादेश टूर्नामेंट से बाहर हो चुका है। श्रीलंका को आखिरी ओवर में 8 रन की जरूरत थी। गेंद स्पिनर शाकिब-अल-हसन के हाथ में थी। स्लो ओवर रेट के चलते एक अतिरिक्त फील्डर घेरे में था, ऐसे में इतने कम रन बचाना आसान नहीं था और हुआ भी यही। श्रीलंका ने 4 गेंद रहते दो विकेट से मुकाबला अपने नाम किया। टॉस गंवाकर बांग्लादेश ने 184 रन का लक्ष्य रखा था, जिसके जवाब में श्रीलंका की ओर से कुसल मेंडिस (60) ने शानदार अर्धशतक जमाया। दूसरी ओर बांग्लादेश के लिए इबादत हुसैन ने तीन विकेट लिए।

श्रीलंका टीम सुपर-4 में पहुंची
श्रीलंका ने ग्रुप-बी के आखिरी मैच में बांग्लादेश को दो विकेट से हरा दिया। टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए बांग्लादेश ने 20 ओवर में सात विकेट गंवाकर 183 रन बनाए। बांग्लादेश की ओर से सबसे ज्यादा रन अफीफ हुसैन ने बनाए। उन्होंने 39 रन की पारी खेली। जवाब में श्रीलंका ने 19.2 ओवर में आठ विकेट गंवाकर लक्ष्य हासिल कर लिया। श्रीलंका के लिए कुसाल मेंडिस ने 37 गेंदों में 60 रन की पारी खेली। वहीं, कप्तान दासुन शनाका ने 33 गेंदों में 45 रन बनाए।

इस जीत के साथ श्रीलंका ने सुपर-4 के लिए क्वालिफाई कर लिया है। वहीं, बांग्लादेश की टीम एशिया कप से बाहर होने वाली पहली टीम बन गई है। अब सुपर-4 की तीन टीमें मिल चुकी हैं। श्रीलंका से पहले ग्रुप-ए से भारत क्वालिफाई कर चुका है। वहीं, ग्रुप-बी से दोनों टीमें मिल चुकी हैं। अफगानिस्तान और श्रीलंका ने ग्रुप-बी से सुपर-4 के लिए क्वालिफाई किया। ग्रुप-ए की दूसरी टीम शुक्रवार को मिलेगी। पाकिस्तान और हॉन्गकॉन्ग के बीच शुक्रवार को मैच खेला जाएगा।

वहीं, सुपर-4 में चारों टीमें एक-दूसरे से एक-एक बार मैच खेलेंगी। तीन सितंबर को अफगानिस्तान और श्रीलंका के बीच मैच खेला जाएगा। भारतीय टीम अफगानिस्तान से छह सितंबर को और श्रीलंका से आठ सितंबर को भिड़ेगी।

बांग्लादेश का श्रीलंका के खिलाफ सबसे बड़ा स्कोर
अफीफ हुसैन, मेहदी हसन मिराज, महमूदुल्लाह और मोसादेक हुसैन ने आक्रामक पारियां खेली। ग्रुप बी के करो या मरो मैच में श्रीलंका के खिलाफ पहले बल्लेबाजी करते हुए सात विकेट पर 183 रन का चुनौतीपूर्ण स्कोर खड़ा किया था। बांग्लादेश का श्रीलंका के खिलाफ टी-20 अंतरराष्ट्रीय में यह सर्वाधिक स्कोर है। पारी का आगाज करते हुए मेहदी हसन मिराज ने 26 गेंद में दो चौके और दो छक्के की मदद से 38 रन बनाए। विकेटों के गिरने के बीच अफीफ हुसैन (22 गेंद में 39 रन) और अनुभवी महमुदुल्लाह (22 गेंद में 27 रन) ने पांचवें विकेट के लिए 57 रन की आक्रामक साझेदारी कर बड़े स्कोर की नींव रखी। मोसादेक हुसैन ने आखिरी ओवरों में नौ गेंद की नाबाद पारी में चार चौकों की मदद से 24 रन बनाकर टीम के स्कोर को 183 के पार पहुंचाया। बांग्लादेश ने आखिरी पांच ओवरों में 60 रन बटोरे। श्रीलंका के लिए वानिंदु हसरंगा और चमिका करुणारत्ने ने दो -दो विकेट लिये।

पदार्पण कर रहे असिथा फर्नांडो (51 रन पर एक विकेट) ने पारी के तीसरे ओवर में शब्बीर रहमान (पांच रन) को पवेलियन की राह दिखाकर श्रीलंका को पहली सफलता दिलाई। मेहदी हसन मिराज ने चौथे ओवर में महीश तीक्षना की गेंद पर छक्का और पांचवें ओवर में फर्नांडो के खिलाफ लगातार गेंदों पर छक्का और चौका लगा कर रन गति को तेज किया। फर्नांडो के इस ओवर से बांग्लादेश ने 18 रन बटोरे। अगले ओवर में मेहदी हसन मिराज ने एक और चौका जड़ा जिससे पावरप्ले में टीम का स्कोर एक विकेट पर 55 रन हो गया।

सातवें ओवर में गेंदबाजी के आए हसरंगा ने मेहदी हसन मिराज को बोल्ड कर 26 गेंद में 38 रन की उनकी पारी को खत्म किया। अगले ओवर में चमिका करुणारत्ने की उछाल लेती गेंद पर मुशफिकुर रहीम (चार रन) विकेटकीपर मेंडिस को कैच देकर आउट हुए। कम होती रन गति को पटरी पर लाने के लिए कप्तान शाकिब अल हसन ने जोखिम उठाकर नौवें और 10वें ओवर में चार गेंद पर तीन चौके जड़े। तीक्षना ने 11वें ओवर में उन्हें बोल्ड करके उनकी पारी को खतरनाक होने से पहले ही रोक दिया।

इसके बाद अफीफ हुसैन और महमुदुल्लाह तेजी से रन बटोरे। अफीफ इस दौरान ज्यादा आक्रामक रहे। उन्होंने 13वें ओवर में हसरंगा और 16वें ओवर में फर्नांडो के खिलाफ लगातार गेंदों पर चौका और छक्का लगाया तो वहीं महमुदुल्लाह ने यही काम पारी के 15वें ओवर में हसरंगा के खिलाफ किया। दोनों की अर्धशतकीय साझेदारी को मदुशंका ने 17वें ओवर में अफीफ को आउट कर तोड़ा। 18वें ओवर में हसरंगा ने महमुदुल्लाह को चलता किया। इसके के बाद मोसादेक ने अपनी आक्रामक बल्लेबाजी से श्रीलंका के गेंदबाजों को दबाव में ला दिया। आखिरी ओवर में तस्कीन अहमद (नाबाद 11) ने भी छक्का लगाया जिससे टीम ने 180 के स्कोर को पार किया।