भारतीय मूल के बहुत से लोग कई देशों में शीर्ष राजनीतिक पदों पर हैं, और अब भारतीय मूल के ऋषि सुनक यूके के नए प्रधानमंत्री होंगे. ऋषि सुनक ने पेनी मोरडॉन्ट को मात देते हुए चुनाव में जीत हासिल की है. आइए जानते हैं कि यह भारत के लिए कैसे फायदेमंद है|

प्रवासी एक राष्ट्र के गौरव के प्रतीक हैं और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपने देश का प्रतिनिधित्व करते हैं।वे अपनी विशाल सफलता की कहानियों के माध्यम से अंतरराष्ट्रीय स्तर पर देश के मूल्य के निर्माण में मदद करते हैं। भारतीय सॉफ्ट पावर का प्रसार करने, भारत के राष्ट्रीय हितों की पैरवी करने और भारत के उत्थान में आर्थिक रूप से योगदान करने की डायस्पोरा की क्षमता अब अच्छी तरह से मान्यता प्राप्त है।  भारतीय डायस्पोरा का सबसे बड़ा आर्थिक योगदान प्रेषण के रूप में रहा है। विश्व बैंक की एक रिपोर्ट के अनुसार, भारत ने 2021 में प्रेषण में लगभग 87 बिलियन डॉलर प्राप्त किए, जिसमें संयुक्त राज्य अमेरिका सबसे बड़ा स्रोत था, इन निधियों का 20% से अधिक हिस्सा था।

भारत के बाहर रहने वाले 32.1 मिलियन से अधिक एनआरआई और पीआईओ हैं। प्रवासी भारतीय समुदाय विदेशी भूमि पर समृद्ध भारतीय संस्कृति और हितों को बढ़ावा देने और बनाए रखने के लिए “अज्ञात राजदूत” हैं। गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई से लेकर नोबेल पुरस्कार विजेता वैज्ञानिक हर गोबिंद खुराना और माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ सत्य नडेला से लेकर दुनिया के प्रमुख संगीत संचालकों में से एक जुबिन मेहता तक, एनआरआई की सूची और भारतीय मूल के ऋषि सुनक दुनिया में उनका योगदान अंतहीन है। प्रभावशाली भारतीय प्रवासी न केवल लोकप्रिय रवैये को प्रभावित करते हैं, बल्कि उन देशों में सरकारी नीतियों को भी प्रभावित करते हैं जहां वे रहते हैं, भारत के लाभ के लिए। इन लोगों के माध्यम से भारत को बड़ी बहुराष्ट्रीय कंपनियों के साथ-साथ उद्यमशीलता के उपक्रमों को लुभाने में काफी फायदा होता है।

सॉफ्ट पावर के रूप में  योग, आयुर्वेद, भारतीय अध्यात्मवाद, बॉलीवुड, भारतीय व्यंजनों के प्रसार ने दुनिया भर में भारत को प्रसिद्ध बना दिया है। इसने कई देशों के साथ कई खोए हुए संबंधों को भी पुनर्जीवित किया है। भारत के विकास में प्रवासी भारतीय समुदाय के योगदान को चिह्नित करने के लिए, हर साल 9 जनवरी को प्रवासी भारतीय दिवस (पीबीडी) मनाया जाता है।